Saturday 3 September 2011

सभी हिंदी लेखोंकी सूची - Delete on finalising on Hai Koi Vakeel

सभी हिंदी लेखोंकी सूची -- Actually, this needs to be deleted and Hai Koi Vakeel LIST be finalisedto avoid confusion. The highlighted are on that blog.

जनता की राय से
समाज बनाम प्रशासन -- मेरे लेखोंकी भूमिका 
बंद दरवाजों पर दस्तक देते आलेख -- कमलेश्वरजी द्वारा लिखी प्रस्तावना 
१. हिन्दी में शपथ - जन. १९ अक्टूबर १९९९ y 
२. बच्चों को तो बख्शिए - जन. ३० अक्टूबर १९९९ y 
३. उठो जागो - जन. ११ दिसंबर १९९९ y 
४. नई सहस्त्राब्दी के पहले - जन. १७ दिसंबर १९९९ y 
५. हर जगह वही भूल - जन. ३० दिंसबर १९९९ y 
६. सुयोग्य प्रशासन - जन. ८ जनवरी २००० y 
७. पचास साल बाद हिन्दी - जन. ३ फरवरी २००० y 
८. पुलिस प्रपंच - जन. २५ मार्च २००० y 
९. दिल्ली में युधिष्ठिर - जन. ६ अप्रैल २००० y 
१०. भीड़ के आदमी का हक - जन. १४ अप्रैल २००० 
११. नमक का दरोगा - जन. ५ जून २००० 
१२. जनतंत्र की खोज में - जन. १७ जून २००० 
१३. अर्थव्यवस्था का नमक - जन. २ अक्टूबर २००० 
१४ लालकिले पर कालिख - जन. १४ अक्टूबर २००० 
१५. इक्कीसवीं सदी की औरत X - जन. १७ दिसंबर २००० 
१६. अपने अपने शैतान - जन. २ दिसंबर २००० 
१७. तबादलों का अर्थतंत्र - जन. ६ दिसंबर २००० 
१८. काननून अन्याय - जन. २६ दिसबंर २००० 
१९. राष्ट्रीय संकट में हम - जन. २ फरवरी २००१ 
२०.गुजरात ने जो कहा X - जन. ६ मार्च २००१ 
२१. कलाकार की कदर X - जन. ४ मई २००१ 
२२. नीरस जीवन की भुक्तभोगी X - जन. ६ मई २००१ 
२३.गुजारा भत्ते की दावेदार कैसे बने - रास. १८ फरवरी २००१ 
२४. एड्स का खौफ X - रास. २७ मई २००१ 
२५. छोरी साइकिल चलावै छे - प्रख ३१ अक्टूबर २००२ 
२६. बीजींग कान्फरंस, सीडॉ और भारतीय महिला नीति X - (जालंधर में दिया गया भाषण) 
२७. परीक्षा प्रणाली में आमूलाग्र सुधार हो X - नभाटा. १२ फरवरी १९९९ 
२८. एक स्त्री का साहस X - जन. ३ फरवरी २००० 
२९. 27_sainik_shraddhanjali.-एक श्रद्धांजली X - प्रख. जून १९९९ 
३०. पढाई का बोझ X - रास. २२ जुलाई २००१ 
३१. क्या हमारे खून में कश्मीर है - हिंदुस्तान २३ जुलाई २००२ 
३२. लिंगभेद से जूझते हुए - तारा - सनद, अंक १० 
३३. शीतला माता - अप. मार्च २००४ 
३४. सत्ता तंत्र में कमाई : जनता क्या है तेरी की राय- हिंदुस्तान २३ मार्च २००४ 
--------------------------------------------------------------------------------------
है कोई वकील लोकतंत्रका से
वकालत हमें ही करनी है
01 है कोई वकील ?

----------------------------------------------------------------------------------

तीसरा संग्रह - मेरी प्रांतसाहबी
मेरे शब्दप्रस्तावना -- ललित सुरजन, रायपुर फोन  09827141800
अनुक्रम
1 मेरी प्रांतसाहबी -- नया ज्ञानोदय दिल्ली, y
2 पेपर लीक का जबाब है
3 कौन करेगा ये वादा
व्यवस्था की एक और विफलता y
5 इस ढीली दण्ड प्रक्रिया को बदलिये y
6 हिन्दी भाषा और मैं
7 संगणक और हिन्दी -- जरूरत है मूलतत्व तक जाने की
8 गो. नी. दाण्डेकर
9 मथना -- एक सागर को
10 डॉ. राज बुद्धिराजा
11 भगवद्गीताप्रणीत बुद्धियोग
12 तेलगी के दायरे में
13 इस चुनाव में मैं बेजुबान
14 विभिन्न राज्यों में महिला विरोधी अपराधों का विश्लेषण
15 राजस्थान -- क्या है जनमने और पढने का हक
16 महिला सशक्तीकरण की दिशा में
17 सुरीनामियोंकी चिन्ता
18 उन्मुक्त आनंद का फलसफा
19 बायोडीजल -- अपार संभावनाएँ
20 हाथ जनता की नाडी पर
21 अगस्त क्रांति भवन -- अर्थात् कथा 9 अगस्त की इमारत की
22 मालूम ही नही कि सुभाष स्वतंत्रता सेनानी थे


01 मेरी प्रांत साहबी -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
02 पेपर लीक का जवाब है -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
03 कौन करेगा यह वादा - महानगर-- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
04 व्यवस्था की एक और विफलता (नौकरशाही की असंवेदनशीलता) - महानगर -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
05 इस ढीली दंड प्रक्रिया को बदलिए -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
06 हिन्दी भाषा और मैं -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
08 गो.नी. दांडेकर -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
11 बुद्धियोग - भगवद्गीता विवेचन-- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
12 तेलगी के दायरे में -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
13 इस चुनाव में मैं बेजुबान -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
14 विभिन्न राज्योंमें महिला विरोधी अपराध -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
15 राजस्थान : जनमने और पढ़ने कर हक - योजना -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
16 महिला सशक्तीकरण की दिशा मे -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
17 सुरीनामियोंकी चिन्ता -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
18 उन्मुक्त आनंद का फलसफा -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
20 हाथ जनता की नाड़ी पर - हिंदुस्तान -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
21 ऑगस्ट क्रांति भवन-- अर्थात् कथा 9 अगस्त की इमारत की -- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
22 मालूम ही नही कि सुभाष स्वतंत्रता सेनानी थे-- मेरी प्रांत साहबी (आलेख संग्रह 3)
-----------------------------------------
23 महाराष्ट्र में महिला विरोधी अपराध (औरत के विरुद्ध - पश्यन्ति) --है कोई वकील! (आलेख सग्रंह २)
24 दिल्ली का सांस्कृतिक बंजर --है कोई वकील! (आलेख सग्रंह २)
25 व्यर्थ न हो यह बलिदान ---सत्येंद्र दुबे का --है कोई वकील! (आलेख सग्रंह २)
-------------------------------------------------------

अन्य

युगान्तर के पर्व में



एक था फेंगाडया-- अनुवाद के प्रसंगसे

महाराष्ट्र की भक्ति परंपरा में विठ्ठल

शीतला माता के प्रसंग से


तेलगी के दायरे में
भ्रष्टाचार से निपटने का शुरुआती रास्ता
हाथ जनता की नाडी पर

राजस्थान में शिशु - लिंग अनुपात, + स्त्री भ्रूण हत्या
खुली अर्थव्यवस्था किसके लिए खुली है - महानगर
केंद्र सरकार में हिंदी प्रयोग को बढ़ावादेने बाबत कार्यसमिति का गठन - ?
हिंदू धर्म में सन्यासी - महानगर
उदारीकरण की ओर : प्रशासन के सम्मुख समस्याएँ एवं चुनौतिया
क्यों बजट से आम आदमी खुश नहीं है ? - महानगर
अयोध्या कांड और हिंदू धर्म विचार
दूबधान - नागपूर की महिलाओं के लिए- हिंदुस्तान
कुसुमाग्रज की प्रेमकविता - हिमप्रस्थ
कुसुमाग्रज की कविता - विपाशा
नीतिरस्मि जिगिषिताम्‌
सरकारी कार्यालयों में संगणक
भ्रष्टाचार से निपटने का शुरुआती रास्ता - हिंदुस्तान
गोवा इलेक्शन - (From English Articles)
सत्ता में आर्थिक समीकरण - ?
------------------------------------------------





















No comments: